बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (BHFL) भारतीय रिजर्व बैंक के स्केल-आधारित नियमों का पालन करते हुए 'उच्च श्रेणी की एनबीएफसी' के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह बजाज फाइनेंस लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी है, जिसे भारत की सबसे विविध एनबीएफसी में से एक माना जाता है और जो 88.11 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है। BHFL का मुख्यालय पुणे में है और यह व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट ग्राहकों को घर या व्यावसायिक संपत्तियों की खरीद या नवीनीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, यह प्रॉपर्टी आधारित लोन, व्यापार विस्तार के लिए कार्यशील पूंजी, और डेवलपर्स के लिए निर्माण वित्त की सुविधा भी देता है। BHFL डेवलपर्स और उच्च नेट वर्थ वाले व्यक्तियों को लीज रेंटल डिस्काउंटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। कंपनी को क्रिसिल और इंडिया रेटिंग्स से अपने दीर्घकालिक ऋण कार्यक्रम के लिए AAA/स्थिर और अपने अल्पकालिक ऋण कार्यक्रम के लिए A1+ रेटिंग प्राप्त है।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस कस्टमर पोर्टल: विशेषताएं और फायदे बजाज हाउसिंग फाइनेंस का कस्टमर पोर्टल आपको आपके लोन से जुड़ी जानकारी और कई सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराता है, जिससे आपका समय और मेहनत दोनों बचते हैं। इसके सेल्फ-सर्विस विकल्पों के ये फायदे प्राप्त करें: – अपने अकाउंट स्टेटमेंट, रीपेमेंट शेड्यूल, प्रोविजनल इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, और ब्याज सर्टिफिकेट जैसी जरूरी जानकारी तुरंत और मुफ्त में डाउनलोड करें। – ईएमआई बढ़ाकर या रीपेमेंट अवधि घटाकर, अपने लोन रीपेमेंट को अपनी मौजूदा वित्तीय जरूरतों के हिसाब से एडजस्ट करें। – पार्ट-प्री-पेमेंट करें और अपनी भुगतान स्थिति का रियल-टाइम अपडेट देखें। – किसी भी जुर्माने से बचने के लिए, आसान ऑनलाइन विकल्पों के जरिए समय पर या बकाया ईएमआई का भुगतान करें। – अपने लोन पर अतिरिक्त फंड प्राप्त करने के लिए, पोर्टल के जरिए टॉप-अप लोन का अनुरोध करें।
बजाज हाउसिंग फाइनेंस कस्टमर पोर्टल: एक्सेस और लॉग-इन प्रक्रिया बजाज हाउसिंग फाइनेंस का कस्टमर पोर्टल इस्तेमाल करना बेहद सरल है। स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिए गए 'लॉग-इन' बटन पर क्लिक करें, 'कस्टमर' का चयन करें और फिर 'लॉग-इन' पर क्लिक करें। अगर आप मौजूदा यूज़र हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें: 1. अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करें। 2. ओटीपी का उपयोग करके लॉग-इन करें, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। 3. आप अपनी कस्टमर आईडी (CIF) और पासवर्ड से भी लॉग-इन कर सकते हैं। 4. लॉग-इन विवरण भरने के बाद 'कन्फर्म' पर क्लिक करें। 5. लॉग-इन के बाद अपने जरूरी लोन संबंधी जानकारी देखें।
अगर आप नए यूज़र हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें: 1. अपनी कस्टमर आईडी (CIF) और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। 2. अपनी जन्मतिथि दर्ज करें। 3. रजिस्टर्ड ईमेल आईडी डालें। 4. दिए गए 'कैप्चा' को दर्ज करें और 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें। 5. अपना पासवर्ड सेट करें, इसके बाद आपको मुख्य लॉग-इन पेज पर ले जाया जाएगा। फिर ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर लॉग-इन करें और अपना अकाउंट एक्सेस करें। लोन से जुड़ी जानकारी के लिए आप इन तरीकों से संपर्क कर सकते हैं: – ईमेल आईडी: bhflwecare@bajajfinserv.in – संपर्क नंबर: 022 4529 7300 आप बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आधिकारिक ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो Play Store और App Store पर उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए भी आप अपने लोन को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्विस चैनल्स – कॉल सेंटर नंबर: 022-45297300 – वॉट्सऐप पर स्टेटमेंट के लिए नंबर: 9607025035 – सभी सवालों के लिए ईमेल आईडी: bhflwecare@bajajfinserv.in – बीएचएफएल पोर्टल लिंक: https://myaccount.bajajhousingfinance.in/#/home – मोबाइल ऐप लिंक:एंड्रॉयड: डाउनलोड करें आईओएस: डाउनलोड करें – चैट बॉट से स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए लिंक: https://myaccount.bajajhousingfinance.in/#/home 4o